PM-Kisan Yojana 12th Kist : जारी हुई 12वीं किस्त, ऐसे चेक करें अपनी 12वीं किस्त

PM-Kisan Yojana 12th Kist : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में देश के करीब 10 करोड़ किसानों के बैंक खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (प्रधानमंत्री) किसान)। सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त (12वीं किस्त) ट्रांसफर कर दी गई है! आपको बता दें कि इस पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 21,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं. केंद्र सरकार के आठ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में शिमला में आयोजित एक समारोह में पीएम मोदी ने इस पैसे को ट्रांसफर किया.

आपको बता दें कि किसानों के लिए यह कार्यक्रम शिमला के रिज मैदान में हुआ. जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने वाले किसानों से पीएम किसान योजना का प्रभाव जानने और इस योजना को और प्रभावी बनाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल बातचीत भी की. इसके लिए प्रधानमंत्री ने किसानों से सीधा संवाद किया है। पीएम-किसान योजना के अलावा पीएम मोदी ने केंद्र सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी लाभार्थियों से बातचीत की.

पीएम किसान योजना की किस्त कैसे चेक करें 

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in) पर जाएं!
  • यहां फार्मर्स कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें!
  • फिर नए पेज पर आपको लाभार्थी सूची विकल्प का चयन करना होगा।
  • एक नया फॉर्म खुलेगा! जिसमें कृपया अपना राज्य, फिर अपने
  • जिले, ब्लॉक और गांव का नाम चुनें।
  • इसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां भरें।
  • फिर रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें!
  • फिर आपके स्क्रीन पर आपके गांव की पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी।
  • फिर जांचें कि आपका नाम लाभार्थी किसान सूची में है। यदि आपका कोई नाम है, तो अपना खाता जांचें!

अगर अभी तक राशि नहीं आई है तो यहां करें शिकायत – PM-Kisan Yojana 12th Kist

पीएम किसान योजना के तहत सीधे किसानों के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाता है। अधिकांश किसानों के खाते में दो हजार रुपये आ चुके हैं, लेकिन अगर कोई किसान ऐसा है जिसके खाते में पैसा नहीं आया है तो वह हेल्पलाइन की मदद ले सकता है. यह सरकारी हेल्पलाइन सिर्फ पीएम किसान योजना से जुड़ी समस्याओं के लिए बनाई गई है।

PM Kisan 12th Kist

पीएम-किसान योजना हेल्पलाइन 

  1. किसान योजना टोल फ्री नंबर: 011-24300606,
  2. पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261
  3. पीएम किसान योजना ईमेल आईडी: ई-मेल आईडी: [ईमेल संरक्षित]

किसान ई-केवाईसी अब 31 अगस्त तक – PM-Kisan Yojana 12th Kist

सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी (ई_केवाईसी) की अवधि दो महीने बढ़ा दी है। अब 31 अगस्त तक करा सकेंगे किसान ईकेवाईसी! इसके साथ ही पीएम किसान योजना ई-केवाईसी से वंचित किसानों के भुगतान पर लगी रोक को फिलहाल के लिए हटा लिया गया है। लेकिन करीब 87 हजार 700 ऐसे किसान अभी भी लाभ से वंचित रहेंगे। उसका खाता अभी तक ठीक नहीं हुआ है!

31 मई को केंद्र सरकार राज्य के 82 लाख 57 हजार 666 किसानों के खाते में योजना की 11वीं किस्त के 1651 करोड़ 53 लाख 32 हजार रुपये की राशि जमा करेगी. यह राशि एक साथ किसानों के खाते में जाएगी। इस बार जो किसान ईके के निवासी नहीं हैं, उन्हें भी इसमें शामिल किया गया है। लेकिन पीएम किसान योजना का ई-केवाईसी निर्धारित समय तक करवाना जरूरी होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 को लेकर इस फैसले में खास बात यह है कि सरकार ने पहले की तरह उन किसानों के मोबाइल में ई-केवाईसी की सुविधा दी है, जिनके नंबर आधार पर आधारित हैं. जुड़े हुए हैं। ऐसे किसान वसुधा केंद्रों से भी अपने मोबाइल से पीएम किसान योजना ई-केवाईसी कर सकते हैं! अगर कोई किसान अपनी पीएम किसान योजना का ईकेवाईसी नहीं करता है! ताकि किसान को योजना का लाभ न मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *